सिंचाई अनुसंधान संस्थान, रुड़की

सिंचाई अनुसंधान संस्थान, रुड़की

सिंचाई अनुसंधान संस्थान, रुड़की हाइड्रोलिक मॉडलिंग, सिविल इंजीनियरिंग, सामग्री परीक्षण और भूजल अध्ययन के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान है। यह उत्तराखंड के सिंचाई विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत उत्तराखंड संस्थान की सरकार है। यह "कोई लाभ नहीं हानि" आधार पर अध्ययन चलाता है। संस्थान के बहादराबाद स्टेशन में हाइड्रोलिक मॉडल की सुविधा भारत में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। मॉडल अध्ययन के लिए उपलब्ध मुक्ति 8 क्यूमेक तक है और 10 मीटर तक की गिरावट है, इसलिए मॉडल अपेक्षाकृत बड़े हैं और बेहतर परिणाम देते हैं।
सामग्री परीक्षण सुविधाओं में मृदा परीक्षण, असर क्षमता पारगम्यता, रॉक टेस्टिंग जैसे मॉड्यूलस ऑफ विरूपण, पुल आउट, टनल टेस्टिंग, ब्रिज लोड टेस्ट, सीमेंट इकल्लीेट, ईंट एंड स्टील की गुणवत्ता, कंक्रीट मिक्स डिज़ाइन इत्यादि की जांच शामिल है।
यह संस्थान ग्राउंड वाटर से संबंधित अध्ययनों में भी व्यस्त है, जैसे कि उप सतह के पानी के संयोजन और पानी का प्रवेश, नहर की छत की उपयुक्तता, नहरों से टपका, ट्यूब कुओं के लिए एक्विफेर की सूटिबिलिटी, बारहमासी से पानी के पुनर्जन्म / सेपेज के अध्ययन नदियों और कृत्रिम भूजल पुनर्भरण आदि।
--------------------------

No comments:

Post a Comment

रुड़की में इंजीनियरी कौशल का बेहतरीन उदाहरण है

रुड़की में इंजीनियरी कौशल का बेहतरीन उदाहरण है  https://www.facebook.com/roorkeeweather/ रुड़की में इंजीनियरी कौशल का बेहतरीन उदाहरण है...